Saturday, January 30, 2016

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम जयापुर: १ वर्ष का सफर

७ नवंबर २०१४: वह स्वर्णिम दिवस जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी संसदीय क्षेत्र के ''जयापुर गाँव'' को सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गोद लिया; आज १ वर्ष पूर्ण होने पर पता चलता है, की वास्तव में मूलभूत सुविधाओं से वंचित यह ग्राम आज "आदर्श-ग्राम" बनकर सभी का स्वागत कर रहा है।

“सांसद आदर्श ग्राम योजना ऐसी है कि हकीकत में कोई सांसद गांव को गोद नहीं ले रहा है, गांव सांसद को गोद ले रहा है; हम सबको मिलकर आदर्श-ग्राम बनाना है” -- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जयापुर गाँव : गांव के ३० फीसदी लोग खेती करते हैं और २० फीसदी खेतीहर मजदूर हैं। यहां ३४.१ फीसदी आबादी कामकाजी है। उत्तर प्रदेश की साक्षरता दर ५३ फीसदी है जबकि राष्ट्रीय साक्षरता दर ७३ फ़ीसदी है लेकिन जयापुर की साक्षरता दर ७६ फीसदी है। जयापुर गांव के १०० पुरुषों पर ६२ महिलाएं लिखना-पढ़ना जानती हैं। जयापुर का लिंगानुपात उत्तर प्रदेश राज्य के लिंगानुपात से बेहतर है।



सरकारी और गैर सरकारी मशीनरियों ने एक साल के अंदर पीएम के आदर्श गांव की तस्वीर विकास के जरिए बदल दी। भारत के 30 फीसदी गांवों में बिजली ठीक से नहीं मिलती। पीएम मोदी के गांव जयापुर में आठ सौ से अधि‍क घर हैं। प्रधानमंत्री मोदी जब गांव आए थे तो उनसे बिजली और पानी को लेकर चर्चा हुई थी। गांव में 25-25 किलो वाट का दो सोलर एनर्जी प्लांट लग चुका है। सात सौ घरों में एलईडी बल्ब जलाने के लिए बिजली दी जाएगी। बच्चे अपनी पढ़ाई कर सके इसका खास ध्यान दिया गया है।



दो लाख लीटर की पानी की टंकी से पूरे गांव में इस विशालकाय टंकी से पीने का पानी सप्लाई। साथ ही कोशिश है कुछ आसपास के गांवों तक पीने का पानी कनेक्शन पहुंचाया जाएगा। गांव की सड़कों का निर्माण कार्य हो चुका है। रंगीन ईटों से सड़कों को बनाया गया है, जो बेहद खूबसूरत है। गांव के बीच में तीन कालीन बुनाई प्रशिक्षण केंद्र सरकार की ओर से खोला गया है, जिसमें तीन हथकरघा लगाया गया है। एक्सपर्ट गांव की करीब 50 से ऊपर महिलाओं को रोजाना प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। खास बात है कि प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को 2400 रुपए भी दिया जा रहा है।


सोलर एनर्जी से चलने वाले तीन ड्रिंकिंग वाटर पंप गांव में बनाए जा रहे हैं। इससे गांव में पानी की सुविधा वर्तमान में दी जा रही है। 1000 लीटर की टंकी पंचायत भवन के पास लगाई गई है। पांच सौ से ऊपर बॉयो टॉयलेट गांवों में बनाया गया है। सात जुलाई 2014 को केंद्रीय खाध प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने एक एकड़ में गौशाला का शिलान्यास, जिसमें काम पूरा हो चुका है। दो सौ गायों को रखा जाएगा। खास बात होगी कि गांव की महिलाओं को बैंक गाय के लिए फाइनेंस करेगा, जिससे रोजगार मिल सके। इंटर तक का कन्या विद्यालय भी तैयार हो चुका है। बच्चों के लिए खेलने का मैदान और नंदघर भी बनाया गया है। 



130 से अधि‍क सोलर स्ट्रीट लाइट जयापुर गांव के सड़कों को रोशन करती है। उन्होंने बताया कि सात जुलाई को ही मोदी के अटल नगर में 14 वनवासियों को रहने के लिए आवास भी प्रदान किया गया है। डिजिटल लाइब्रेरी ,वाचनालय, पुस्तकालय, प्रतीक्षालय, दो बैंक, पोस्ट ऑफिस, पुलिस पिकेट का निर्माण हो चुका है। 






No comments:

Post a Comment