Wednesday, June 27, 2018

सोशल मीडिया : एक माध्यम, विचारों के आदान प्रदान का

सोशल मीडिया एक अपरंपरागत मीडिया एवं एक विशाल नेटवर्क है, जो कि सम्पूर्ण विश्व को जोड़े हुए है। यह संचार का एक उन्नत माध्यम है। यह द्रुत गति से सूचनाओं के आदान-प्रदान करने, जिसमें हर क्षेत्र की खबरें होती हैं, को समाहित किए होता है। सोशल मीडिया विभिन्न सामाजिक सरोकारों, जागरूकता अभियान में सकारात्मक भूमिका अदा करता है जिससे किसी भी व्यक्ति, संस्था, समूह और देश आदि को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है। सोशल मीडिया के माध्यम से अनेक ऐसे प्रयास हुए हैं जिनसे लोकतंत्र को समृद्ध बनाने एवं जनता का सरकार के प्रति विश्वास बढ़ाने में अतुलनीय योगदान रहा है एवं इन प्रयासों से देश की एकता, अखंडता, पंथनिरपेक्षता आदि सशक्त हुई है।






सोशल मीडिया भागीदारी, पारदर्शिता और लोकतंत्र को आगे ले जाने का काम कर रहा है और उसने पूरी दुनिया को एक परिवार की तरह जोड़ दिया है। 2014 के आम चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों ने सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग कर जनमानस को मतदान के प्रति जागरूक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। इस लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया के उपयोग से वोटिंग प्रतिशत बढ़ा, साथ ही साथ युवाओं में चुनाव के प्रति जागरूकता बढ़ी।


लोकप्रियता के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया एक उत्कृष्ट माध्यम है, जहां व्यक्ति स्वयं को अथवा अपने किसी उत्पाद को आसानी से ज्यादा लोकप्रिय बना सकता है। आज फिल्मों के ट्रेलर, टीवी प्रोग्राम का प्रसारण, किसी सभा/संवाद का सीधा प्रसारण भी सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा रहा है। वीडियो तथा ऑडियो संवाद भी सोशल मीडिया के माध्यम से सुगम हो पाई है जिनमें फेसबुक, व्हॉट्सऐप, इंस्टाग्राम कुछ प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं। 



दैनिक जीवन में सोशल मीडिया का प्रभाव 
• त्वरित एवं सूचनापरक संचार का उन्नत माध्यम है
• भविष्य में किसी जानकारी को कुछ ही मिनट में देखने हेतु उपयुक्त माध्यम है
• लिस्ट, पल (मोमेंट) एवं स्टोरी जैसी विशेषताएं प्रदान करता है
• यह माध्यम सर्वसुलभ है, जैसे कि शिक्षित वर्ग हो अथवा अशिक्षित वर्ग
• सूचनाओं का आदान-प्रदान सरल है, डायरेक्ट मैसेज के द्वारा द्विपक्षीय वार्ता संभव है
• फोटो, वीडियो, सूचना, डॉक्यूमेंटस आदि को आसानी से शेयर किया जा सकता है





सोशल मीडिया के माध्यम से जनता एवं सरकार के मध्य संवाद स्थापित करने में काफी मदद मिली है, साथ ही शिकायतों के निस्तारण में आसानी हुई है। एक उदाहरण के तौर पर भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा ट्विटर सेवा इसका प्रमाण है।




यदि हमारा मन साफ है और अपने उद्देश्य की ओर जा रहा है तो निश्चय समझो कि वह हजारों शत्रुओं पर भी अकेला विजय प्राप्त कर सकता है।

3 comments:

  1. कृपया अपना ट्विटर के मैसेज देखने का कष्ट कीजिये|
    पीयूष

    ReplyDelete
  2. We r leading corporate video production service provider based in Gurgaon. We are working with a strong network of experienced professionals. End-to-End Video Making. Corporate Film. Services: Corporate Film & AV, Industrial Film, Safety Film, Ad Film.

    Contact Us, For your Business Video
    Mail 📧: info@cutsncamera.in
    Call📞: +91 7042 111 33 5
    Visit our official site: www.cutsncamera.com

    ReplyDelete